Ticker

6/recent/ticker-posts

2000 रुपए की नोटबंदी के बाद अब RBI ने 500 रुपए के नोट को लेकर किया बड़ा ऐलान, सारे काम छोड़कर एक बार जरूर देखें।

2000 रुपए की नोटबंदी के बाद अब RBI ने 500 रुपए के नोट को लेकर किया बड़ा ऐलान, सारे काम छोड़कर एक बार जरूर देखें।




 रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को 2000 रुपये के नोट वापस लेने की घोषणा की।  केंद्रीय बैंक ने कहा कि जिनके पास 2000 रुपये के नोट हैं उन्हें 30 सितंबर 2023 तक बैंकों में जमा कराना होगा।  बैंक में जमा कराने के बाद 2000 रुपये का नोट बाजार में नहीं आएगा।  इससे 500 रुपये का नोट ही देश का सबसे बड़ा नोट होगा।  इसी बीच 500 रुपये को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

2000 रुपये के नोट बंद होने से देश में 500 रुपये के नोटों का प्रचलन काफी बढ़ जाएगा। इसीलिए आरबीआई को चिंता है कि इससे नकली नोटों की मात्रा न बढ़ जाए। इसीलिए 500 रुपये को लेकर दो अपडेट सामने आए हैं।  सबसे पहले, नोटों की बढ़ती मांग के कारण प्रचलन बढ़ाने के लिए छपाई बढ़ानी होगी।इसके साथ ही नकली करेंसी को पकड़ने के लिए असली और नकली करेंसी में अंतर करना भी जरूरी होगा।


500 रुपये के नोटों का उत्पादन बढ़ा।

RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा 2000 रुपये के नोट को अपडेट करने के बाद 500 रुपये के नोट की छपाई बढ़ा दी गई है। देवास बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) ने अपने कर्मचारियों को 500-500 रुपये के नोटों की दैनिक उत्पादन सीमा बढ़ाने का आदेश दिया है।  इसके लिए हर दिन 22 मिलियन नोट (2.20 करोड़ नोट) छापे जाएंगे.  इसके लिए कर्मचारियों को 22 घंटे काम करना होगा। कर्मचारी 11-11 घंटे की दो शिफ्ट में काम करेंगे।  अभी तक देवास प्रेस में 9-9 घंटे की शिफ्ट होती है।

➡️ ₹ 500 के नोट का आकार आमतौर पर 66 मिमी x 150 मिमी होता है।

➡️ बीच में महात्मा गांधी की फोटो है।
 
➡️ सभी मूल्यवर्ग के अंक 500 देवनागरी लिपि में लिखे गए हैं।
 
➡️ 'भारत' बहुत अच्छे अक्षरों में लिखा है।

➡️ सभी मूल्यवर्ग संख्याएँ 500 अंकित हैं।

➡️ जब आप नोट को रोशनी के सामने रखेंगे तो आपको इसके सामने की तरफ 500 लिखा हुआ दिखाई देगा।

➡️ इसके अलावा 'भारत' और 'आरबीआई' लिखी एक पट्टी भी दिखेगी.  अगर 500 के नोट को मोड़ा जाए तो पट्टी का रंग हरा से नीला दिखाई देगा।

➡️ गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर के साथ प्रॉमिस क्लॉज और दाहिनी ओर महात्मा गांधी की फोटो आरबीआई का प्रतीक।

➡️ इसके अलावा महात्मा गांधी का चित्र और एक इलेक्ट्रोटाइप (500) वॉटरमार्क भी देखने को मिलेगा।

➡️ बाईं ओर और नीचे दाईं ओर बढ़ते फ़ॉन्ट में नंबरों वाला एक नंबर पैनल भी होगा।

➡️ नीचे दाईं ओर रंग बदलने वाली स्याही (हरे से नीले) में रुपये के प्रतीक (₹500) के साथ मूल्य।

➡️ नोट के दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का चिन्ह भी दिखाई देगा।

विशेष नोट:- दी गई सभी खबरें अन्य पोर्टल्स से एकत्रित कर आपके समक्ष प्रस्तुत की गई हैं।  इसके बारे में सभी लोगों को पता होना चाहिए.  दी गई खबर में लिखी किसी भी बात के लिए gujarateduhelp.com जिम्मेदार नहीं है।  कोई भी निर्णय लेने से पहले आपको उस आधिकारिक आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए, हमारा उद्देश्य केवल जानकारी प्रदान करना है, हम कभी भी किसी धर्म या समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला कोई लेख पोस्ट नहीं करते हैं।