Ticker

6/recent/ticker-posts

Sardar Unity Trinity Quiz - 2023

Sardar Unity Trinity Quiz - 2023

सरदार वल्लभभाई पटेल, जिन्हें 'भारत के लौह पुरुष' के रूप में जाना जाता है, भारतीय रियासतों के भारतीय संघ में शांतिपूर्ण एकीकरण और भारत के राजनीतिक एकीकरण के लिए जिम्मेदार थे। सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन, आदर्शों और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए देश भर में 'सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़' का आयोजन किया गया है।


क्विज़ का उद्देश्य भारत सरकार की उपलब्धियों और भविष्य के दृष्टिकोण को उजागर करना है और साथ ही भारत के युवाओं और नागरिकों को सरदार पटेल से जुड़े सामाजिक मूल्यों, विचारधाराओं, नैतिकता और नैतिकता से परिचित कराना है। यह क्विज़ अंग्रेजी, हिंदी समेत कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। सभी क्विज़ प्रतिभागियों को एक भागीदारी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा जिसे डाउनलोड किया जा सकता है, और क्विज़ विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। आइए हम सब मिलकर सरदार वल्लभभाई पटेल की विचारधारा, दृष्टिकोण और जीवन का जश्न मनाएं।

क्विज़ को 2 मोड में विभाजित किया गया है - ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड

सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़ का ऑनलाइन मोड 3 मॉड्यूल में विभाजित है:

मॉड्यूल 1: सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़ - समर्थ भारत (31 अक्टूबर, 23 से 30 नवंबर, 23) 

मॉड्यूल 2: सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़ - समृद्धि भारत (1 दिसंबर, 23 से 31 दिसंबर, 23) 

मॉड्यूल 3: सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़ - स्वाभिमानी भारत (1 जनवरी, 24 से 31 जनवरी, 24) 

देश भर में उपरोक्त प्रत्येक क्विज़ मॉड्यूल से 103 विजेता का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा।

ऑफ़लाइन मोड 3 (तीन) के समाप्त होने के बाद ऑनलाइन मॉड्यूल शुरू होंगे। – प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से शीर्ष चयनित प्रतिभागी ऑफ़लाइन मोड में शामिल होंगे। - शारीरिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता चयनित स्थल पर आयोजित की जाएगी - ऑफ़लाइन प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को अलग से पुरस्कृत किया जाएगा ऑफ़लाइन मोड के लिए प्रतिभागियों का चयन निम्नलिखित मापदंडों के आधार पर किया जाएगा: - चयनित प्रतिभागियों ने ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी के सभी 3 मॉड्यूल में भाग लिया होगा - प्रतिभागियों के पास सभी होना चाहिए।

ऑनलाइन क्विज़ में भाग लेने के लिए अपने समान उपयोगकर्ता आईडी के साथ 3 पुरस्कार: ऑनलाइन क्विज़ मोड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को रु। 5,00000/- (केवल पांच लाख रुपये) का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 3,00000/- (तीन लाख रुपये मात्र) का पुरस्कार दिया जाएगा। तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 2,00000/- (केवल दो लाख रुपये) के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा (100) सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रत्येक रु. 2000/- (दो हजार रूपये मात्र) सांत्वना पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

नियम और शर्तें 
1. यह क्विज़ सरदार यूनिटी ट्रिनिटी क्विज़ का हिस्सा है।

2. यह क्विज़ 31 अक्टूबर 2023 को लॉन्च किया जाएगा और 30 नवंबर 23, रात 11:30 बजे (भारत समय) तक लाइव रहेगा।

3. प्रश्नोत्तरी सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है।

4. यह एक समयबद्ध प्रश्नोत्तरी है जिसमें 10 प्रश्नों का उत्तर 200 सेकंड में देना होता है।

5. आप किसी कठिन प्रश्न को छोड़ सकते हैं और बाद में उस पर वापस आ सकते हैं।

6. कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

7. एक व्यक्ति मॉड्यूल के अन्य सभी क्विज़ में भाग लेने के लिए पात्र है।

8. क्विज़ कुल 12 भाषाओं में उपलब्ध होगी, अर्थात् अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु।

9. एक प्रतिभागी केवल एक बार जीतने के लिए पात्र होगा विशेष प्रश्नोत्तरी. एक ही प्रश्नोत्तरी के दौरान एक ही प्रतियोगी द्वारा एकाधिक प्रविष्टियाँ उसे एकाधिक जीत के लिए योग्य नहीं बनाएंगी।

10. आपको अपना नाम, ईमेल पता, टेलीफोन नंबर और डाक पता प्रदान करना होगा। अपना संपर्क विवरण सबमिट करके, आप इन विवरणों का उपयोग प्रश्नोत्तरी के उद्देश्य और प्रचार सामग्री प्राप्त करने के लिए करने के लिए सहमति देते हैं।

11. घोषित विजेताओं को पुरस्कार राशि के वितरण के लिए अपने MyGov प्रोफ़ाइल पर अपने बैंक विवरण अपडेट करने होंगे। पुरस्कार राशि के वितरण के लिए MyGov प्रोफ़ाइल पर उपयोगकर्ता नाम बैंक खाते के नाम से मेल खाना चाहिए।

12. स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से प्रश्न बैंक से यादृच्छिक रूप से प्रश्न निकाले जाएंगे।

13. जैसे ही इस क्विज़ में भाग लेने वाला व्यक्ति 'स्टार्ट क्विज़' बटन पर क्लिक करेगा, क्विज़ शुरू हो जाएगी।
 14. सबमिट करने के बाद प्रविष्टि वापस नहीं ली जा सकती।

15. यदि यह पाया जाता है कि प्रतिभागी ने उचित समय के भीतर प्रश्नोत्तरी को पूरा करने के लिए अनुचित साधनों का उपयोग किया है, तो प्रविष्टि रद्द कर दी जा सकती है।

16. खोई हुई, देर से या अधूरी प्रविष्टियों के लिए आयोजक कोई जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करेंगे। कंप्यूटर त्रुटि या आयोजक के उचित नियंत्रण से परे किसी अन्य त्रुटि के कारण प्रेषित। कृपया ध्यान दें कि किसी प्रविष्टि को जमा करने का प्रमाण उसकी प्राप्ति का प्रमाण नहीं है।

17. अप्रत्याशित परिस्थितियों के मामले में आयोजक किसी भी समय प्रश्नोत्तरी में संशोधन करने या वापस लेने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। संदेह से बचने के लिए इसमें इन नियमों और शर्तों में संशोधन करने का अधिकार शामिल है।

18. प्रतिभागी को समय-समय पर क्विज़ में भागीदारी के सभी नियमों और शर्तों का पालन करना होगा।

19. आयोजकों के पास किसी भी प्रतिभागी को अयोग्य घोषित करने या भाग लेने से इनकार करने के सभी अधिकार सुरक्षित हैं यदि उनके पास कोई संबद्धता या संबद्धता पाई जाती है, जो क्विज़ या क्विज़ आयोजकों या भागीदारों के लिए हानिकारक है। यदि आयोजकों द्वारा प्राप्त जानकारी अनुचित, अपूर्ण, क्षतिग्रस्त, झूठी या गलत है तो पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।

20. MyGov कर्मचारी और संबंधित एजेंसियां ​​या क्विज़ की मेजबानी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े कर्मचारी क्विज़ में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं। यह अयोग्यता उनके निकटतम परिवार के सदस्यों पर भी लागू होती है।

21. प्रश्नोत्तरी के संबंध में आयोजक का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

22. प्रश्नोत्तरी में भाग लेकर, प्रतिभागी ऊपर बताए गए नियमों और शर्तों को स्वीकार करता है और उनसे सहमत होता है।

23. ये नियम और शर्तें भारतीय न्यायपालिका के कानूनों द्वारा शासित होंगी।

24. प्रतियोगिता/उसकी प्रविष्टियों/विजेताओं/विशेष उल्लेखों से उत्पन्न कोई भी कानूनी कार्यवाही केवल दिल्ली राज्य के स्थानीय क्षेत्राधिकार के अधीन होगी। इस उद्देश्य की लागत पार्टियों द्वारा स्वयं वहन की जाएगी।

25. यदि अनुवादित सामग्री के लिए किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो इसे contacts@mygov.in पर सूचित किया जा सकता है और हिंदी/अंग्रेजी सामग्री का संदर्भ दिया जाना चाहिए।

26. प्रतिभागियों को अपडेट के लिए वेबसाइट को नियमित रूप से जांचना आवश्यक है।